राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के सितम की शुरुआत हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि, इस हफ्ते पश्चिमी विक्षोभ के भी सक्रिय होने के आसार हैं, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. इसके बाद फिर से तापमान में इजाफा शुरू हो जाएगा. 

रविवार को 35 डिग्री के पार पहुंचा पारा

रविवार को सुबह से ही तेज धूप देखने को मिली, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में इजाफा दर्ज किया गया. रविवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया. इससे एक दिन पहले शनिवार को न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जिसके मुकाबले रविवार को न्यूनतम तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. 

आज के मौसम का हाल

दिल्ली में आज भी सुबह से तेज धूप खिली रहेगी. आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. 

बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. शुक्रवार तक कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. हालांकि, उसके बाद फिर तापमान में इजाफा शुरू हो जाएगा. 

प्रदूषण से मिली राहत

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण के सितम से राहत मिली है. रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 172 दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 167 था. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर

0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.