श्रीनगर| कश्मीरी पंडितों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय द्वारा अनुशंसित कश्मीरी प्रवासियों के पुनर्वास के लिए जम्मू-कश्मीर के वार्षिक बजट का 2.5 प्रतिशत शामिल करने की मांग की है।

पंडितों के एक प्रभावशाली संगठन, प्रवासियों के सुलह और पुनर्वास के अध्यक्ष सतीश महलदार ने एक बयान में कहा, "जम्मू-कश्मीर सरकार के वित्त विभाग ने सिफारिश के बावजूद कश्मीरी प्रवासियों के पुनर्वास के लिए वार्षिक बजट का 2.5 प्रतिशत शामिल करने से इनकार किया है। कार्यालय से भारत के प्रधानमंत्री के संचार संदर्भ संख्या ए16030/07/2020 जम्मू एंड कश्मीर दिनांक 11/02/2021 के माध्यम से कश्मीरी प्रवासियों के पुनर्वास की मांग की है।"

आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग, सिविल सचिवालय जम्मू ने भी कश्मीरी के राहत, पुनर्वास के लिए वार्षिक बजट के 2.5 प्रतिशत को शामिल करने के लिए वित्तीय आयुक्त (जम्मू और कश्मीर के वित्त विभाग) को उपरोक्त सिफारिशें प्रस्तुत की हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार (वित्त विभाग) के संबंधित अधिकारी ने मौखिक रूप से टिप्पणी की है कि भारत सरकार को यूटी के लंबित बकाया को चुकाना चाहिए और केंद्र सरकार को इस विषय के लिए अतिरिक्त धनराशि मंजूर करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "हम चुनिंदा राज्य सरकार के नौकरशाहों द्वारा एक बड़ी साजिश देखते हैं, जो जानबूझकर धार्मिक आधार पर कश्मीरी प्रवासियों के साथ भेदभाव कर रहे हैं।"

"जम्मू-कश्मीर सरकार ने पड़ोसी देशों को व्यवसाय शुरू करने के लिए जमीन की पेशकश की है और उन्हें आदिवासियों को बलि का बकरा बनाते हुए जम्मू और कश्मीर में बसने की अनुमति दी है।"

"कश्मीर के सभी शरणार्थियों और विस्थापित व्यक्तियों को बहाली प्रक्रिया के एक अभिन्न अंग के रूप में पूर्ण और प्रभावी मुआवजे का अधिकार है। जम्मू-कश्मीर की केंद्र शासित प्रदेश सरकार और भारत की सरकार को पुनस्र्थापना न्याय के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।"

"यह एक नियम के रूप में सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बहाली को केवल असाधारण परिस्थितियों में ही वास्तविक रूप से समझा जाता है, अर्थात जब आवास, भूमि और/या संपत्ति नष्ट हो जाती है या जब यह अस्तित्व में नहीं होती है, जैसा कि एक स्वतंत्र, निष्पक्ष न्यायाधिकरण द्वारा निर्धारित किया जाता है।"

"ऐसी परिस्थितियों में भी, आवास, भूमि और/या संपत्ति के अधिकार के धारक के पास जब भी संभव हो मरम्मत या पुनर्निर्माण का विकल्प होना चाहिए।"

कुछ स्थितियों में, 1990 के नरसंहार के तुरंत बाद पड़ोसी राज्यों में शरणार्थियों के रूप में रहने वाले अपने दस लाख नागरिकों के साथ मुआवजे और बहाली का संयोजन सबसे उपयुक्त उपाय और पुनस्र्थापना न्याय का रूप हो सकता है।

जम्मू और कश्मीर की सरकार को जम्मू-कश्मीर के हजारों लोगों/शरणार्थियों को फिर से बसाने के लिए राष्ट्रीय मानव निपटान नीति पेश करने की आवश्यकता है, जो लौटने का इरादा रखते हैं। लौटने की इच्छा रखने वालों में शरणार्थियों के 'पुराने' समूह हैं, जिनमें से अधिकांश ने भारत के पड़ोसी राज्यों में निर्वासन के 32 साल बिताए हैं।

राष्ट्रीय मानव बंदोबस्त नीति को प्रत्येक गांव/जिले में विशिष्ट आवासीय क्षेत्रों की स्थापना को लक्षित करना चाहिए क्योंकि भूमि का उचित उपयोग और बुनियादी सेवाओं के प्रावधान को बढ़ाने के प्रयास हैं।

तथ्य यह है कि लोग केंद्रित होंगे, परिभाषित क्षेत्रों में रह रहे हैं, सरकार के लिए आबादी को सामाजिक और आर्थिक सेवाएं प्रदान करने के लिए इसे बहुत आसान और अधिक कुशल बना देगा।

यह शरणार्थियों, विशेष रूप से विस्थापित महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों की पुष्टि करने और आवास, भूमि और संपत्ति की बहाली के उनके अधिकारों की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए सकारात्मक उपाय करने की आवश्यकता को पहचानने के अनुरूप है।