दिल्ली: इस मॉनसून सीजन में जून और अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। वहीं, जुलाई में मॉनसूनी बारिश सामान्य से महज तीन प्रतिशत कम रही। मॉनसून के चार महीने के दौरान होने वाली बारिश का कोटा पहले ही पूरा हो गया है। अब मॉनसून अपने आखरी पड़ाव में चल रहा है। सामान्य तौर पर मॉनसून 17 सितंबर को दिल्ली से विदा होता है। सितंबर में भी मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना है।

सितंबर में भी जमकर बारिश के आसार
मॉनसून से पूर्व दावे किए गए थे कि ला नीना की वजह से बारिश पर काफी असर दिखेगा। लेकिन ला नीना में देरी हो रही है और अभी न्यूट्रल कंडीशन बनी हुई है। एजेंसियों के अनुसार ला नीना सितंबर के अंतिम हफ्ते तक सक्रिय हो सकता है। ऐसे में मॉनसून का इस पर अधिक असर नहीं होगा। स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट महेश पलावत के अनुसार अभी दो दिन राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

सितंबर के दूसरे हफ्ते में विदा होगा मॉनसून
मॉनसून ट्रफ दिल्ली के करीब बनी हुई है और लगातार मूव कर रही है। इसके बाद मौसम कुछ समय के लिए शुष्क हो जाएगा। सितंबर के पहले हफ्ते में बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से एक बार फिर मॉनसून की बारिश बढ़ेगी। सितंबर के पहले हफ्ते में मध्यम बारिश के चांस हैं। हालांकि मॉनसून की विदाई को लेकर अभी स्थितियां स्पष्ट नहीं हैं। दूसरे हफ्ते के मध्य तक ही मॉनसून की विदाई के कुछ संकेत मिल सकते हैं।

जानिए अब तक राष्ट्रीय राजधानी में कितनी बारिश
राजधानी में मॉनसून के दौरान एक जून से 27 अगस्त तक 16 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। अब तक सामान्य तौर पर 420.6 एमएम बारिश होनी चाहिए, लेकिन 487.2 एमएम बारिश हो चुकी है। अभी तक सबसे अधिक बारिश अगस्त में हुई है। अगस्त में 291.6 एमएम, जुलाई में 203.7 एमएम और जून में 243.4 एमएम बारिश हुई है। सितंबर में सामान्य तौर पर 123.4 एमएम बारिश होती है।