रोम । अपने ही देश में विपक्षी नेताओं से आलोचना झेलने वाली इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा कि उनके मुख्य राजनयिक सलाहकार ने इस्तीफा दे दिया है। उन्हें एक शरारती फोन कॉल से धोखा दिया गया था जिसमें उन्होंने यूक्रेन में युद्ध और प्रवासन पर चर्चा की थी। मेलोनी ने कहा कि पहले नाटो और इजराइल में इटली के राजदूत के रूप में कार्यरत फ्रांसेस्को टैलो ने असफलता के कारण पद छोड़ दिया है। 
अफ्रीकी संघ के उच्च-स्तरीय अधिकारी के नाम पर आए एक कॉल में मेलोनी ने कई विषयों पर अहम टिप्पणियां की। इसमें कहा गया कि इटली को प्रवासन पर नकेल लगाने पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा। मेलोनी ने फोन कॉल पर कहा कि यूक्रेन युद्ध से बहुत थकान है और सभी को जल्द ही एहसास होगा कि दोनों देशों को स्थायी समाधान की जरूरत है। इटली के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बाद में पुष्टि की कि फोन करने वाला वास्तव में अफ्रीकी संघ का अधिकारी नहीं था, बल्कि एक रूसी हास्य अभिनेता था जो उन्हें बेवकूफ बनाने में कामयाब रहा।
इस पर पीएम मेलोनी ने खेद जताकर कहा कि भ्रामक फोन पर बताया गया कि फोन करने वाले अफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष मौसा फाकी है। इस सप्ताह की शुरुआत में बातचीत की टिप्पणियाँ ऑनलाइन जारी होने के बाद मेलोनी ने कॉल करने वाले की पर्याप्त रूप से स्क्रीनिंग करने में विफल रहने के लिए अपने कर्मचारियों को दोषी ठहराया।