नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण पर निगरानी का दायरा बढ़ाया गया है। 24 नई जगह चिन्हित की गई हैं। मतलब अब यहां 13 हॉट स्पॉट सहित कुल 37 जगहों पर प्रदूषण की निगरानी की जाएगी।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने इन जगहों पर प्रदूषण के स्रोतों की भी पहचान की है। डीपीसीसी ने इस आशय की जानकारी अपनी नई रिपोर्ट ''इन्वेंटरी आफ मेजर प्वाइंट एयर पल्यूशन सोर्स इन दिल्ली'' में शामिल की है।

दिल्ली की हवा साफ करने की कवायद शुरू

दरअसल, देश और दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल दिल्ली की हवा को साफ करने के लिए नए सिरे से कवायद शुरू की गई है।

इस क्रम में अब 37 ऐसे इलाकों की पहचान की गई है जहां पर प्रदूषण का स्तर आमतौर पर ज्यादा रहता है। इनमें प्रदूषण के हॉट स्पॉट के तौर पर पहले से ही चिन्हित 13 जगहों के साथ-साथ 24 अन्य स्थलों की भी पहचान की गई है।

डीपीसीसी द्वारा तैयार इस रिपोर्ट की खास बात यह है कि इन सभी जगहों पर प्रदूषण के स्रोतों की जानकारी भी बिंदुवार एकत्रित की गई है। प्रदूषण के इन स्रोत के लिए जिम्मेदार विभागों और नोडल अधिकारियों की सूची भी तैयार की गई है।

दिल्ली में पहले से तय 13 हॉट स्पॉट

आनंद विहार, अशोक विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, ओखला, पंजाबी बाग, आरके पुरम, रोहिणी, विवेक विहार, वजीरपुर।

डीपीसीसी की रिपोर्ट में चिह्नित किए गए 24 नए क्षेत्र

अलीपुर, आयानगर, बुराड़ी क्रॉसिंग, सीआरआरआई मथुरा रोड, करणी सिंह शूटिंग रेंज, डीटीयू, नार्थ कैंपस डीयू, इहबास, आईटीओ, जेएलएन स्टेडियम, लोधी रोड, नजफगढ़, नेशनल स्टेडियम (डीसीएन), नेहरू नगर, न्यू मोती बाग, एनएसयूटी द्वारका, पटपड़गंज, पूसा, पूसा सेंट्रल, शादीपुर, सिरी फोर्ट, सोनिया विहार, अरविंदो मार्ग।