नई दिल्ली । पूर्व केंद्रीय मंत्री और गांधी स्मृति के उपाध्यक्ष विजय गोयल ने आज गांधी स्मृति में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के 36 देशों के सेना प्रमुखों के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया जिनोहने  महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। गोयल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इंडो-पैसिफिक देशों के सेना प्रमुखों के सम्मेलन के तहत 90 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गांधी स्मृति का दौरा किया। गोयल ने कहा कि उनकी यात्रा के दौरान गांधी स्मृति की ओर से उन्हें खादी स्टॉल/अंगवस्त्र और महात्मा गांधी की आत्मकथा भेंट की।
गोयल ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने गांधी के जीवन एवं कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी और उस कमरे को भी देखा जहां हत्या से पहले महात्मा गांधी ने अपने जीवन के आखिरी 144 दिन बिताए थे। गोयल ने कहा कि भारत में आयोजित होने वाला दो दिवसीय इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ सम्मेलन एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृढ़ नेतृत्व की बानगी प्रस्तुत करता है, जिन्होंने समय-समय पर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता की बात की है।
गोयल ने कहा कि आतंकवाद पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं की पृष्ठभूमि में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक आम रणनीति विकसित करने के उद्देश्य से इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना ने आजादी के बाद से इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस सम्मेलन में शामिल देश हैं: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्रुनेई, कंबोडिया, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके), भारत, इंडोनेशिया, जापान, लाओस, मलेशिया, मालदीव, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, न्यूजीलैंड, प्रशांत द्वीप देश (14) ), पाकिस्तान, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी)।