मर्डर ने कमाई से रचा था इतिहास

मर्डर का निर्माण मुकेश भट्ट ने किया था, जबकि निर्देशन आज के बेहतरीन निर्देशकों में गिने जाने वाले अनुराग बासु ने किया था। जब फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई तो इसने खूब चर्चा बटोरी। इसकी वजह फिल्म में इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत के इंटीमेट सीन्स थे। ए सर्टिफाईड फिल्म सिर्फ 2 करोड़ के बजट में बनी थी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसने बॉक्स ऑफिस पर 75 करोड़ का कारोबार किया था।

अनुराग बसु ने फिल्म को बताया स्लीजी

अनुराग बसु के करियर की बेहतरीन फिल्मों में मर्डर गिनी जाती है। जब वह इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे थे, तब उनकी झोली में यह फिल्म गिरी। उन्होंने इतने लगन के साथ यह फिल्म बनाई कि इसने इतिहास रच दिया। मगर अनुराग बसु के लिए यह फिल्म शर्मिंदगी का सबब बन गई। उन्होंने इस फिल्म को स्लीजी (गंदा) बताया था। मिड-डे संग बातचीत में जब उनसे पूछा गया कि मर्डर एक ऐसी फिल्म है, जिस पर वह गर्व महसूस नहीं करते। इस पर अभिनेता ने हां में जवाब दिया।

दो दिनों में कास्टिंग हुई थी पूरी

अनुराग बसु ने मिड-डे को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि मर्डर की कास्टिंग सिर्फ दो दिन में पूरी हुई थी। उनका कहना था कि वह साया की फ्लॉप के बाद मर्डर नहीं बनाने वाले थे। उन्होंने मुकेश भट्ट से जाकर कहा था कि उनमें इतना कॉन्फिडेंस नहीं है कि वह यह फिल्म बनाए।दिलचस्प बात यह कि शूटिंग से ठीक दो दिन पहले अनुराग ने यह बात कही, जिससे प्रोड्यूसर भी हैरान रह गए। 

बाद में मुकेश ने उन्हें कैसे भी करके मना लिया। अनुराग बसु ने यह भी बताया कि फिल्म का गाना 'दिल को हजार बार रोका-रोका' कैसे शूट हुआ। उन्होंने कहा था कि किसी और फिल्म के सेट पर यह फिल्माया गया था।

रीमेक बनाने के लिए बेताब थे बड़े-बड़े प्रोड्यूसर्स

मर्डर इतनी जबरदस्त तरीके से हिट हुई कि बाद में इस फ्रेंचाइजी की दो फिल्में मर्डर 2 और मर्डर 3 भी रिलीज हुईं, जिनका अनुराग बसु हिस्सा नहीं रहे। अनुराग ने कहा कि जब यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब हुई तो बड़े-बड़े प्रोड्यूसर्स इसका रीमेक बनाने के लिए बेताब हो गए थे। यहां तक कि कई प्रोड्यूसर्स तो उन्हें ऑफर देने लगे थे, क्योंकि उन्होंने कम बजट में इतनी सक्सेसफुल फिल्म बनाई थी। अनुराग बासु ने बताया कि उन्होंने अभी तक मर्डर 2 और मर्डर 3 नहीं देखी है।

अनुराग बसु को मर्डर के लिए मिली इतनी फीस

अनुराग बासु को फिल्म के लिए 3.5 लाख रुपये फीस दी गई थी। डायरेक्टर ने बताया कि 75 करोड़ के बिजनेस के बावजूद उन्हें 3.5 लाख फीस पर कोई शिकायत नहीं है। उनका कहना है कि मर्डर की वजह से ही उन्हें गैंगस्टर फिल्म मिल पाई थी। अगर मर्डर न बनती तो शायद वह गैंगस्टर भी न बना पाते। फिल्म 40 से 50 दिनों में पूरी हुई थी।