लखनऊ से गई भारत गौरव ट्रेन में तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन पर पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच में आग लग गई। आग लगने से अब तक दस लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें क‍ि यह पार्टी कोच सीतापुर से बुक क‍िया गया था। कोच में करीब 67 लोग सवार थे। वहीं कुछ सीटें खाली भी थीं।

दक्षिणी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी.गुगनेशन ने बताया क‍ि स्टेशन अधिकारी शन‍िवार सुबह 5.15 बजे मदुरै यार्ड में निजी पार्टी कोच/व्यक्तिगत कोच में आग लगने की सूचना दी गई थी। ज‍िसकी सूचना फौरन फायर सर्विस को दी गई। दमकल की टीम मौके पर 5.45 बजे पहुंच गई। करीब एक घंटे की मशक्‍कत के बाद 7.15 बजे तक दमकल की टीम ने आग पर काबू पा ल‍िया। वहीं इस आग में किसी अन्य कोच को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यह एक निजी पार्टी कोच/व्यक्तिगत कोच है जिसे कल यानी शुक्रवार को ट्रेन संख्या द्वारा नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था। 16730 (पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस) जो 3.47 बजे मदुरै पहुंची। पार्टी कोच को अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया है।

प्राइवेट पार्टी कोच/व्यक्तिगत कोच में यात्रियों ने अवैध रूप से गैस सिलेंडर की तस्करी की जा रही थी और इसी के कारण आग लगी है। आग लगने की सूचना पर कई यात्री कोच से बाहर निकल गए थे। कुछ यात्री प्लेटफार्म पर ही उतर गये थे।

कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी पोर्टल का उपयोग करके पार्टी कोच बुक कर सकता है। उन्हें गैस सिलेंडर जैसा कोई भी ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं है। कोच का उपयोग केवल परिवहन प्रयोजन के लिए किया जाता है।

रेल कोच को सीतापुर के ट्रेवल एजेंट ने आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक कराया था। अधिकांश लोग सीतापुर और लखीमपुर के रहने वाले थे। यह कोच 17 अगस्त को लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस में लगकर रामेश्वरम यात्रा के लिए रवाना हुआ था। इस कोच की वापसी 28 अगस्त को होनी थी। मदुरै यार्ड में खड़े कोच में चाय बनाने के दौरान छोटा सिलेंडर फटने से आग लग गई, जिसमें प्रदेश के 10 पर्यटकों की मौत की सूचना मिल रही है।

हेल्पलाइन नंबर जारी, म‍िलेगा 10 लाख रुपए मुआवजा

मदुरै डी आर एम ने हेल्पलाइन नंबर 8015681915, 9361717800 और 9360552608 जारी किया है।।मृतकों के परिवारवालों को 10 लाख रुपए मुआवजा मिलेगा।